Home कारोबार फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बैंक ने उठायें नए कदम, अब ATM से...

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बैंक ने उठायें नए कदम, अब ATM से दिन में दो बार ही निकाल सकेंगे पैसा

1116
SHARE

नई दिल्ली एसएलबीसी की बैठक में 18 बैंकर्स शामिल हुए थे। एसएलबीसी ने एटीएम से पैसे निकालने पर अकाउंट होल्डर के मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजने का भी सुझाव दिया है।

अगर आप पैसों के लेन-देन के लिए अपने एटीएम कार्ड पर निर्भर हैं तो ये खबर आपके लिए है। बैंकिंग में हो रहे लगातार फर्जीवाड़े और ग्राहकों से हो रही ठगी पर रोक लगाने के लिए बैंक नए कदम उठा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब ग्राहक एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) से दिन में दो बार ही पैसे निकाल सकेंगे। यानी 12 घंटों में सिर्फ एक बार।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, एटीएम के जरिए होने वाले फर्जीवाड़े रोकने के लिए दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमैटी (एसएलबीसी) ने बैंकों को कुछ सुझाव दिए हैं। इन सुझावों में एक सुझाव एटीएम ट्रांजैक्शन को लेकर भी है। एसएलबीसी ने कहा है कि एक दिन में दो बार एटीएम से पैसे निकालने की समयसीमा में 6 से 12 घंटों का गैप रखा जा सकता है।

रिपोर्टस के मुताबिक, एसएलबीसी की इस बैठक में 18 बैंकर्स शामिल हुए थे। एसएलबीसी ने एटीएम से पैसे निकालने पर अकाउंट होल्डर के मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजने का भी सुझाव दिया है।

एसएलबीसी के संयोजक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के एमडी-सीईओ मुकेश कुमार जैन ने बताया कि  एटीएम  से अधिकतर फ्रॉड आधी रात से लेकर सुबह तक होती है। ऐसे में एटीएम से ट्रांजैक्शन को लेकर एक खाका खींचने से मदद मिल सकती है।