Home उत्तराखंड रामनगर- हाथी ने ली युवक की जान, मजदूरी कर वापस घर लौट...

रामनगर- हाथी ने ली युवक की जान, मजदूरी कर वापस घर लौट रहा था युवक।

377
SHARE

वन्य जीवों व मानव के बीच के संघर्ष की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इस संघर्ष में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। रामनगर में एक बार फिर एक दैनिक मजदूरी करने वाला युवक हाथी के हमले का शिकार हुआ है। मजदूरी कर वापस अपने घर लौट रहे युवक पर हाथी ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया।

मामला सोमवार रात लगभग आठ बजे का, हिम्मत सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह निवासी तुमड़िया डाम सेकेंड मालधन क्षेत्र का रहने वाला था, वह रात 8 बजे करीब मजदूरी करके घर वापस लौट रहा था, रास्ते में हाथी ने उस पर हमला कर दिया। हाथी के हमले में हिम्मत सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। आज सुबह रास्ते से गुजर रहे ग्रामीणों ने हिम्मत सिंह के शव को पड़ा देखा, जिसके बाद इसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा वन विभाग व मालधन पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही वन विभाग व स्थानीय पुलिस मौके पर पहुँची। मृतक के शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। हिम्मत सिंह की मौत की खबर सुनते ही परिवार में कोहराम मचा हुआ है, मृतक अपने पीछे पत्नी व 4 बच्चों को छोड़ गया है।

तुमड़िया सेकेंड को जाने वाले मुख्य मार्ग पर हुई इस घटना से क्षेत्र के लोगों मेंं भय व्याप्त है। तुमड़िया के ग्रामीणों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरे करने वाली वस्तुओं को खरीदने के लिये इसी मार्ग से गुजरना होता है। इस मार्ग के दोनों और बड़ी-बड़ी झाडियां उग चुकी हैं, जिससे हाथी या अन्य वन्य जीव दिखाई नहीं देते हैं।

वहीं इस मामले में तराई पश्चिमी वन प्रभाग रामनगर के एसडीओ शिशुपाल सिंह रावत ने कहा कि सूचना मिलते ही आज हमारी टीम मौके पर यहां पहुंची है, पूरे क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी गई है। साथ ही मृतक के परिवार को विभाग द्वारा फौरी राहत के तौर पर 10 हजार का चैक दे दिया गया है, और बाकी जो भी मदद होगी वह विभाग करेगा। साथ ही एसडीओ ने कहा कि क्षेत्र में जो झाड़ियां बढ़ रही हैं, उनको विभाग द्वारा तुरंत ही कटवाने का कार्य किया जाएगा।