Home खास ख़बर तबाही: बीती रात आए भयानक तूफान में अब तक 118 लोगों की...

तबाही: बीती रात आए भयानक तूफान में अब तक 118 लोगों की मौत

1770
SHARE

बीती रात आए भयानक आंधी-तूफान व बारिश में अब तक कुल 118 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। सबसे ज्यादा नुकसान यूपी के आगरा और राजस्थान के भरतपुर व धौलपुर में हुआ। यूपी में 73, उत्तराखंड में 6, राजस्थान में 33, झारखंड में 1, पंजाब में 2 और ओडिशा में 3 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं गुरुवार की सुबह उत्तर बिहार के कई जिलों में तेज बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मृतक परिवारों से संवेदना जताई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में खराब मौसम की चेतावनी जारी की है।

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान से 73 मरे, 51 घायल
आंधी-तूफान के कारण उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हो गई और 51 लोग घायल हो गए हैं। यूपी के राहत आयुक्त संजय कुमार ने गुरुवार को बताया कि बुधवार रात सूबे में आए तेज आंधी-तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि के कारण हुए हादसों में काफी लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में हुआ है। जबर्दस्त आंधी-तूफान की वजह से अनेक मकान ध्वस्त हो गए, पेड़ गिर गए और बिजली के खंबे उखड़ गए। बिजनौर, सहारनपुर, बरेली, चित्रकूट, रायबरेली, उन्नाव, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, मथुरा, कानपुर, सीतापुर, मिर्जापुर, सम्भल, बांदा तथा कन्नौज में भी आंधी-तूफान और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

रेलवे ट्रैक चार घंटे रहा बंद
उत्तर मध्य रेलवे के सभी ट्रैकों पर बुधवार को चार घंटे रेल गाड़ियों का संचालन बंद रहा। तूफान का असर गुरुवार को ट्रेन संचालन पर भी पड़ा। आगरा से होकर गुजरने वाली तकरीबन 13 रेल गाड़ियां घंटों देरी से चलीं। रेलवे प्रवक्ता डॉ. संचित त्यागी ने बताया कि बुधवार रात आठ बजे से तूफान के कारण रेलों का संचालन रोकना पड़ा। तूफान थमने के बाद रात करीब 12 बजे ट्रेनों का संचालन बहाल किया गया।

48 घंटों में आंधी बारिश की चेतावनी
लखनऊ के आंचलिक मौसम केन्द्र ने अगले 48 घंटों के दौरान भी प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में धूल भरी आंधी चलने तथा कुछ स्थानों पर बारिश होने की चेतावनी जारी की है। केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, अम्बेडकर नगर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा समेत 32 जिलों में आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग द्वारा राहत आयुक्त को पत्र भेजकर अलर्ट करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

मृतक परिवारों को 4 लाख मुआवजा 
उत्तर प्रदेश शासन स्तर से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। आपदा से राहत के लिए प्रशासनिक टीमों को निर्देश दिए गए हैं। नुकसान का आकलन कराया जा रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को आंधी-तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।