Home उत्तराखंड देश को मिले 333 सैन्य अफसर, मास्क पहनकर परेड़ में शामिल हुए...

देश को मिले 333 सैन्य अफसर, मास्क पहनकर परेड़ में शामिल हुए कैडेट।

769
SHARE

कोरोना वायरस का असर भारतीय सैन्य अकादमी की परेड में भी देखने को मिला। आईएमए की पासिंग आउट परेड मेें आज सोशल डिस्टेंसिग के साथ ही मुंह पर मास्क पहनकर हुई। भारतीय सेना को आज 333 सैन्य अफसर मिले, वहीं  90 विदेशी कैडेट्स भी अपने देश की सेना में शामिल हुए। इनमें 90 युवा सैन्य अधिकारी नौ मित्र देशों अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, भूटान, मॉरीशस, मालदीव, फिजी, पपुआ न्यू गिनी, श्रीलंका व वियतनाम की सेना का अभिन्न अंग बने। कड़े प्रशिक्षण में खरा उतरने के बाद जांबाज कैडेट्स ने आज अंतिम पग भरा। इसके साथ ही वे भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। परेड में सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर भाग लिया।

कमांडेंट ले. ज. जयवीर सिंह नेगी ने परेड की सलामी ली। इसके बाद सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड का निरीक्षण किया। रिव्यूइंग ऑफिसर ने विजेताओं को पुरुस्कार वितरित किए। फिर ये जांबाज अंतिम पग भर सेना में शामिल हो गए। पीपिंग व ओथ सेरेमनी के बाद 423 जेंटलमैन कैडेट बतौर लेफ्टिनेंट देश-विदेश की सेना का अभिन्न अंग बन गए।

विश्व में फैली कोरोना महामारी के चलते आईएमए की पासिंग आउट परेड (पीओपी) के दौरान ड्रिल स्क्वायर पर सीना चौड़ा किए कदमताल करके अपने बेटे को देखने और उसके कंधों पर पीप्स (सितारे) सजाने की माता-पिता की इच्छा पूरी नहीं हुई। ऐसा पहली बार है जब कैडेट बिना अपने माता-पिता और रिश्तेदारों के अंतिम पग भरा। परेड भी कैडेट मुंह पर मास्क पहने नजर आए।

ये बने सर्वश्रेष्ठ
स्वार्ड आफ आनर-आकाशदीप सिंह ढिल्लो
स्वर्ण-शिवकुमार सिंह चौहान
सिल्वर-सक्षण राणा
ब्रांज-सूरज सिंह
टीजी सिल्वर-भरत योगेंद्र
सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट-डोनवान सोन वियतनाम
चीफ आफ आर्मी स्टाफ बैनर-अलामिन/सिंहगढ कंपनी