Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- कोविड-19 के कारण विकास कार्यों में रूकावट या देरी न हो-...

अल्मोड़ा- कोविड-19 के कारण विकास कार्यों में रूकावट या देरी न हो- डीएम नितिन सिंह भदौरिया।

180
SHARE

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज विकास भवन में निर्माणदायी संस्थाओं व जिला योजना से जुड़े विभागों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि इस वर्ष जिला योजना के अन्तर्गत संचालित कार्यों या अन्तिम चरण वाले कार्यों के लिए ही धनराशि अवमुक्त की गयी है। समस्त विभाग आवंटित बजट के अनुसार शत-प्रतिशत व्यय करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उन्होंने पूल्ड हाउस में जारी बजट के अनुरूप कार्यदायी संस्था, ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किये जा रहे कार्यों में तेजी लाते हुए कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पर्यटन विभाग के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों में तेजी लाने के निर्देश पर्यटन विकास अधिकारी को दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के कारण विकास कार्यों में रूकावट या देरी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि जिला योजना, राज्य सैक्टर योजनाओं के अलावा केन्द्र पोषित योजनाओं में जो धनराशि विभागों को आवंटित होती है उसको समय व्यय करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उन्होंने बीस सूत्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए गठित टास्क फोर्स के अधिकारियों को भौतिक सत्यापन रिर्पोट प्रत्येक माह अर्थ संख्याधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मासिक व्यय की रिर्पोट प्रत्येक अधिकारी समय से भेज दें। जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिला योजना के अन्तर्गत शासन से 26.16 करोड़ रूपए अवमुक्त कर दिये गये हैं। जिसके अन्तर्गत जिला स्तर से विभागों को 24.49 करोड़ रूपए की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है, जिसके सापेक्ष 12.29 करोड़ रूपए की धनराशि विभागों द्वारा व्यय कर ली गयी है। उन्होंने सभी विभागों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पशुपालन, दुग्ध विकास, पर्यटन, कृषि, जल निगम, आयुर्वेदिक, चिकित्सा, पूल्ड आवास आदि विभागों को जारी की गयी धनराशि के सापेक्ष व्यय करने के निर्देश  दिए।