Home उत्तराखंड कोरोना वायरस- भारत में नौ नए मामले आए सामने, हरिद्वार में विदेशों...

कोरोना वायरस- भारत में नौ नए मामले आए सामने, हरिद्वार में विदेशों से आए 10 लोगों की स्क्रीनिंग।

87
SHARE
www.uihmt.com

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर दुनिया के 70 देशों समेत भारत में भी अपना पांव पसार रहा है। सोमवार को दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में इस वायरस से संक्रमित तीन नए मरीजों की पुष्टि के बाद मंगलवार को आगरा में कोरोना से संक्रमित एक ही परिवार के छह लोगों की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है। वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोगों से कहा घबराने की जरूरत नहीं है। कई मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। हमने इसकी तैयारियों को लेकर व्यापक समीक्षा की है।

 

वहीं उत्तराखण्ड के हरिद्वार में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के मद्देनजर चिन्हित नौ देशों से लौटे 10 और लोगों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। इससे पहले विभाग ने 20 लोगों को चिन्हित किया था। अब इनकी संख्या 30 पर पहुंच गई है।
स्वास्थ्य विभाग की टीमें इनके घर पहुंचकर इन लोगों की मेडिकल जांच, स्क्रीनिंग, काउंसिलिंग आदि कर रही है। इन लोगों की आने वाले 28 दिनों तक मानिटरिंग होगी और इनकी काउंसिलिंग की जाती रहेगी। इनकी दिनचर्या पर पूरी नजर रखी जाएगी

 

कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बरतते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अन्य विभागों के अधिकारियों, निजी अस्पतालों और सामाजिक संस्थाओं से भी सहयोग मांगा है। विशेषज्ञों ने कोरोना के लक्षण, फैलने से बचाव और कोरोना का शक होने पर सैंपल लेने और इलाज के बारे में जानकारी दी। विशेषज्ञों ने सावधानी को ही बचाव करार दिया।