Home उत्तराखंड कोरोना संकट के बीच पुलिस लाइन में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस का...

कोरोना संकट के बीच पुलिस लाइन में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह।

356
SHARE

कोरोना संकट के बीच प्रदेश सरकार ने 15 अगस्त पर कार्यक्रमों के आयोजन को हरी झंडी दे दी है। इसके तहत 15 अगस्त का मुख्य समारोह परेड ग्राउंड के स्थान पर पुलिस लाइन में होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सुबह 10 बजे यहां ध्वजारोहण के बाद संबोधित करेंगे। समारोह में कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया जाएगा। जिनके चयन की जिम्मेदारी नगर विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को दी गई है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय के जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही कार्यक्रम आयोजित हों। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को कोविड-19 के मानकों का स्वतंत्रता दिवस के प्रत्येक कार्यक्रमों में अनुपालन कराने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने सचिवालय तथा मुख्य समारोह में सैनिटाइजेशन, सैनिटाइजर एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सचिवालय में सुबह नौ बजे मुख्य सचिव द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों में 15 अगस्त को सुबह नौ बजे संबंधित विभागाध्यक्ष, कार्यालयाध्यक्ष अपने अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण करेंगे। डीएम कार्यालय देहरादून में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण होगा। अन्य जिलों में डीएम कार्यालय में सुबह साढ़े नौ बजे ध्वजारोहण किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए प्रदेश में पौधारोपण एवं स्वच्छता के कार्यक्रम भी संचालित करने के निर्देश दिए। प्रदेश व जिला मुख्यालयों के प्रमुख चौराहों पर 14 अगस्त को शाम छह से नौ बजे व 15 अगस्त को सुबह छह बजे से 11 बजे तक लाउडस्पीकर के माध्यम से देशप्रेम एवं देशभक्ति के गीतों का प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से आत्मनिर्भर भारत के विषय में संदेश प्रसारित किए जाएंगे।

कोविड महामारी के चलते इस बार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा राज्य आंदोलन में हुए शहीदों के परिजनों को संबंधित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी एवं उनसे ऊपर के स्तर के अधिकारी उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करेंगे।