Home उत्तराखंड कोरोना इफेक्ट – स्कूली पाठ्यक्रम में 30 % की कटौती।

कोरोना इफेक्ट – स्कूली पाठ्यक्रम में 30 % की कटौती।

291
SHARE

कोरोना संकट के चलते प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर मंथन जारी है, शिक्षकों के साथ ही अभीभावकों से भी इस बारे में सुझाव लिए जा रहे हैं। वहीं सरकार इस पर फैसला आने वाली कैबिनेट बैठक में लेगी। कोरोना संकट के चलते शिक्षा विभाग ने स्कूली पाठ्यक्रम में 30% की कटौती कर दी है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इसके आदेश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई विषम परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

देखें आदेश– 30%पाठ्यक्रम कटौती GO

आदेश में कहा गया है कि विद्यालय शिक्षा विभाग के तहत चलने वाले सरकारी, अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए पुनर्गठित कार्यक्रम को लागू किया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि कक्षा 1 से 8 वीं तक एनसीईआरटी द्वारा तैयार सीखने के परिणाम एवं वैकल्पिक अकादमिक कलैंडर को ही राज्य में लागू किया जाएगा।

अब स्कूल खोल दो सरकार, शिक्षा मंत्री संग शिक्षकों व अभिभावकों ने किया संवाद।

कक्षा 9 से 12 तक उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर द्वारा तैयार पुनर्गठित पाठ्यक्रम को लागू किया जाएगा। गृह एवं बोर्ड परीक्षाओं के लिए इसी पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। राज्यपाल की ओर से भी इसकी संस्तुति प्रदान कर दी गई है।