Home उत्तराखंड धनगढी गधेरे पर पुल निर्माण का कार्य शुरू, एनएच विभाग के चतुर्थ...

धनगढी गधेरे पर पुल निर्माण का कार्य शुरू, एनएच विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बाली राम के हाथों हुआ कार्य का शुभारंभ।

419
SHARE

हर साल बरसातों में मुसीबत बनने वाला धनगढ़ी व पनौद नालों से अब लोगों को निजात मिलेगी, इस नाले पर पुल निर्माण कार्य आज से शुरू हो गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बाली राम ने इसका शुभारंभ किया।

बता दें कि कई दशकों से कुमाऊं और गढ़वाल के लोगों के लिए यह नाला मुसीबत बना हुआ था हर साल इस बरसाती नाले में कई लोग बहने से अपनी जान गंवा चुके हैं। कुमाऊं और गढ़वाल के प्रवेश द्वार में पढ़ने वाले धनगढ़ी और पनोद नाले पर पिछले कई दशकों से कुमाऊं और गढ़वाल के लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ था, साथ ही कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के लिए भी नुकसान पैदा कर रहा था। पिछले साल भी इस नाले में बहने से एक ही परिवार के तीन लोगों ने अपनी जान गवाई थी। स्थानीय लोगों के साथ ही कुमाऊँ व गढ़वाल मंडल के लोग की वर्षों से यहां पुल बनाने की मांग करते रहे, केन्द्र सरकार ने इस बार लोगों की इस मांग पर यहां पुल निर्माण को स्वीकृति दे दी, जिसके बाद अब यहां पुल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है।

इस विषय में जानकारी देते हुए राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के प्रतिनिधि मदन जोशी ने कहा कि पिछले 5 सालों में लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोगों ने इस नाले में बहने से जान गवाई है, वहीं अगर पिछले 30 से 40 वर्षों की बात करें तो लगभग की लोग इस नाले में बहकर जान गवा चुके हैं। इस पुल के बनने से कुमाऊं गढ़वाल के लोगों ने राहत की सांस ली है, उन्होंने राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का इस पुल के निर्माण में योगदान देने के लिए धन्यवाद किया।

इस पूल को 18 माह में बनकर तैयार करने की योजना है, इस पुल का निर्माण करने वाली वुडहिल कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि धनगढ़ी पुल की लंबाई 150 मीटर है जो कि 7.65 करोड़ की लागत से बनेगा वहीं पनोद बरसाती नाले की लंबाई 90 मीटर है जो कि 6.34 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा। पुल निर्माण कार्य शुरू होने पर क्षेत्रीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने भी सभी को बधाई दी है।