Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी विजय दिवस की शुभकामनाएं…

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी विजय दिवस की शुभकामनाएं…

185
SHARE

सन 1971 में पाकिस्तान पर भारतीय सेना द्वारा ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के उपलक्ष्य में 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1971 के इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी और पाकिस्तान के 93000 सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस युद्ध में पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया था जो कि आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है।

विजय दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भारतीय सेना, पूर्व सैनिकों व समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि यह दिवस भारतीय सेना के पराक्रम व मान को स्थापित करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के सैन्य इतिहास में 16 दिसम्बर वीरता व पराक्रम का ऐतिहासिक दिन है। मात्र 13 दिन में भारतीय सैनिकों के साहस व बहादुरी के सामने नतमस्तक होकर पाकिस्तानी सेना के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करना पड़ा था। हमारे सैन्य इतिहास की यह सबसे बड़ी विजय थी। मुख्यमंत्री ने 1971 भारत-पाक युद्ध के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमारे सैनिकों के पराक्रम से पाकिस्तानी सैनिकों का मनोबल टूट गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड, देवभूमि के साथ ही वीर भूमि भी है। यहां सदैव देशभक्ति व राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना रही है। वर्ष 1971 के युद्ध में करीब 3,900 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे। इस  युद्ध में उत्तराखण्ड के भी 250 से अधिक सैनिक शहीद हुए थे।