Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने एल.ई.डी. निर्माण में लगे स्वयं सहायता समूहों के लिए 50-50...

मुख्यमंत्री ने एल.ई.डी. निर्माण में लगे स्वयं सहायता समूहों के लिए 50-50 हजार रिवाॅल्विंग फण्ड की घोषणा की।

322
SHARE
file photo

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत जनपद उत्तरकाशी के 11 उद्यमियों को ‘परियोजना आवंटन पत्र‘ वितरित किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एल.ई.डी. ग्राम लाईट योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को ‘‘एनर्जी वॉरियर्स‘‘ के रूप में सम्मानित किया। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने ‘ऊर्जा दक्ष ग्राम‘ के प्रधानों को भी प्रशस्ति पत्र वितरित कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी स्वयं सहायता समूहों को ऊर्जा संरक्षण दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमारा अगला फोकस अपनी माँ-बहनों के सिर से घास-लकड़ी का बोझा उतारना है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को भी इस दिशा में विचार कर योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम में जनपदों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित ग्राम प्रधानों एवं स्वयं सहायता समूहों से इस सम्बन्ध में अपने सुझाव देने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने एल.ई.डी. निर्माण में लगे सभी स्वयं सहायता समूहों के लिए 50-50 हजार के रिवाॅल्विंग फण्ड की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूहों से बात भी की। उन्होंने कहा कि इनका ‘दरांती से साॅल्डरिंग रोड के बीच का सफर‘ अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायक है। स्वरोजगार से जुड़कर महिलाओं का आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता बढ़ी है। उनके मन में विश्वास पैदा हुआ है कि वे उद्यम के क्षेत्र में भी बहुत कुछ कर सकती हैं।

क्या है रिवॉल्विंग फंड-

रिवॉल्विंग फंड एक फंड या खाता होता है जो किसी वित्तीय वर्ष की सीमा के बिना किसी संगठन के निरंतर संचालन को वित्त करने के लिए उपलब्ध रहता है, क्योंकि संगठन खाते से उपयोग किए गए धन का पुनर्भुगतान करके फंड की भरपाई करता है। सरकारी और गैर-लाभकारी दोनों तरह के कार्यों के लिए रिवॉल्विंग फंड का इस्तेमाल किया गया है। किसी सरकारी परियोजना के लिए धन की परिकल्पना के मामले में जिसका बजट वार्षिक संसदीय या अन्य विधायी विनियोजन के माध्यम से जाता है जो वित्तीय वर्ष से संबंधित होता है, तो वित्त वर्ष की समाप्ति के बाद अप्रयुक्त शेष राशि चूक सकती है।

विशिष्ट गतिविधियों को करने के उद्देश्य से स्थापित रिवॉल्विंग फंड, एक संस्थान है जिसके तहत किसी सरकारी एजेंसी द्वारा या उससे सुसज्जित वस्तुओं या सेवाओं की लागत के लिए वित्तपोषण किया जाता है। इस तरह के सामान या सेवाओं के लिए किए गए शुल्क के माध्यम से रिवाल्विंग फंड को फिर से भरना है। परिक्रामी निधि विशेष रूप से गैर-लाभकारी संगठनों के लिए मूल्यवान हो सकती है, क्योंकि वे दाता और गैर-लाभकारी दोनों महत्वपूर्ण लाभों को वहन करते हैं।