Home खास ख़बर कोरोना रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, संक्रमण...

कोरोना रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, संक्रमण की स्थिति को देखकर राज्य ले सकते हैं ये फैसला…

591
SHARE

केन्द्र सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर बुधवार को ने दिशा निर्देश जारी किए हैं, यह दिशा-निर्देश 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगे। निर्देशों के अनुसार राज्य सरकारों व केन्द्र शासित प्रदेशों को जरूरत पड़ने पर रात्रि कर्फ्य लगाने सामाजिक/ धार्मिक समारोहों में लोगों की संख्या 200 से कम रखने का अधिकार दिया गया है।

निर्देशों में कहा गया है कि स्थानीय लॉकडाउन लगाने के लिए भी केन्द्र सरकार की अनुमति लेनी होगी, कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी छूट जो वर्तमान में थी सभी उसी स्वरूप में जारी रहेंगी। राज्यों से कांटेक्ट ट्रैसिंग, टेस्टिंग बढाने और भीड नियंत्रित करने को कहा गया है।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि राज्य स्थिति का आंकलन कर अपने क्षेत्र में रात्रि कर्फ्यू लगा सकते हैं, लेकिन लॉकडाउन के लिए केन्द्र सरकार से अनुमति अनिवार्य होगी। कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर पूरी रोक रहेगी, सभी जिलों में बनाए गए कंटेनमेंट जोन की पूरी सूची बेवसाइट पर अपलोड की जाए साथ ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भी सूची साझा की जाए।

सर्विलांस टीम घर जाकर कोरोना लक्षण वालों की पहचान करें और प्रोटोकॉल के हिसाब से जाँच करें। संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की सूची बनानी होगी, उन्हें क्वारंटाइन करना होगा। एक-दूसरे राज्यों में आवागमन पर कोई पाबंदी नहीं होगी।