Home खास ख़बर सीबीएसई की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं रद्द।

सीबीएसई की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं रद्द।

519
SHARE
सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई हुई। सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल सीबीएसई ने 10वींं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।
परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थी। हालात सामान्य होने पर 12वीं के छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 12वीं के छात्रों का पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। अभी कई स्कूलों में आइसोलेशन सेंटर चल रहे हैं जिसके चलते परीक्षाएं नहीं कराई जा सकती हैं। इसके अलावा छात्रों को कुछ महीने बाद होने वाली इंप्रूवमेंट परीक्षा में भी शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। स्टूडेंट्स चाहें तो इंप्रूवमेंट एग्जाम देकर अपने नंबर बेहतर कर सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के कथन का संज्ञान लिया और सीबीएसई को नई अधिसूचना जारी करके कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का विवरण स्पष्ट करने का निर्देश दिया। सीबीएसई के कुल 71 विषयों की परीक्षा हो चुकी थी और अब बचे हुए 29 विषयों की परीक्षा जुलाई के महीने में 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली थी। अब दसवीं के छात्रों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी वहीं जैसे ही परिस्थितियां अनुकूल होंगी वैसे ही बोर्ड उन छात्रों के लिए 12 वीं की परीक्षा लेगा जो परीक्षा देने का विकल्प चुनेंगे।