Home खास ख़बर बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी निराश न हों, एनआईओएस देगा आपको...

बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी निराश न हों, एनआईओएस देगा आपको इसी वर्ष पास होने का मौका।

403
SHARE

कोरोना संकट का असर इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं पर भी पड़ा। सभी बोर्ड परीक्षाएं देरी से संपन्न हुई। जिसके बाद रिजल्ट भी देर से घोषित हुए। वहीं अब सीबीएसई, सीआईएससीई व उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट भी जारी हो चुका है। इन परीक्षाओं में कई विद्यार्थियों ने अपनी सफलता का परचम लहराया तो कुछ ऐसे विद्यार्थी हैं जो सफल नहीं हो पाए हैं यानि की फेल हो चुके हैं। ऐसे छात्रों-छात्राओं के पास इसी साल पास होने का मौका है।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, एनआईओएस की ओर से एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे छात्र, जो बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं। वह विकल्प के तौर पर एनआईओएस की स्ट्रीम-2 का लाभ ले सकते हैं। एनआईओएस ऐसे फेल छात्रों के लिए अक्तूबर-नवंबर में परीक्षा आयोजित करता है, जिसका परीक्षाफल दिसंबर के प्रथम सप्ताह तक घोषित हो जाता है।

इसके अलावा फेल विद्यार्थी अपने मूल बोर्ड से जिन दो विषयों में पास हैं, उनके अंक एनआईओएस की ओर से ऐसे ही जोड़ दिए जाते हैं। इस प्रकार उसे केवल तीन विषयों की परीक्षा देनी होगी। प्रवेश ऑनलाइन लिया जा सकता है। अपने जनपद में स्थित अध्ययन केंद्रों से भी प्रवेश लिया जा सकता है। यह बोर्ड सभी बोर्ड के बराबर सरकार से मान्यता प्राप्त है। अधिक जानकारी के लिए एनआईओएस की वेबसाइट www.nios.ac.in एनआईओएस के क्षेत्रीय कार्यालय या फिर किसी अध्ययन केंद्र से हासिल कर सकते हैं।