Home कारोबार भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में चाय और खाने के दामों में किया...

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में चाय और खाने के दामों में किया बदलाव।

222
SHARE

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में चाय और खाने के दाम में बदलाव किया है। नए दामों में जीएसटी भी शामिल है। इसकी जानकारी भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में दी। आईआरसीटीसी को हर माह करीब 21,000 फूड ऑर्डर ई-कैटरिंग के माध्यम से मिलते हैं। एक से डेढ़ साल पहले तक की बात करें, तो तब आईआरसीटीसी को आठ हजार फूड ऑर्डर ही ई-कैटरिंग के माध्यम से मिलते थे। प्रत्येक ऑर्डर पर आईआरसीटीसी को 12 फीसदी कमीशन मिलता है।
रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई पहल की है, जिसका नाम है ‘खुशियों की डिलीवरी।’ दरअसल आईआरसीटीसी अपने मौजूदा कैटरिंग सिस्टम को रिब्रैंड करने की कोशिश कर रही है, जिसके तहत आईआरसीटीसी ने 700 फूड वेंडर के साथ करार किया है, जिनके माध्यम से यात्रियों को करीब 350 रेलवे स्टेशनों पर उनके मनपसंद खाने की डिलीवरी मिलेगी। इन 350 रेलवे स्टेशनों का चयन इस प्रकार हुआ है कि इनसे गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनें और रेलवे रूट कवर हो जाएं और ज्यादा से ज्यादा यात्री इसका फायदा उठा सकें। आईआरसीटीसी की इस योजना के तहत यात्री सफर के दौरान सबवे, डोमिनॉज पिज्जा, बिरयानी ब्लूज, हल्दीराम्स, फासोस, निरुलाज और सरवाना भवन सहित कई जगहों से खाना ऑर्डर कर सकेंगे।
ये हैं ट्रेन में भोजन के दाम (जीएसटी सहित)-
वेज नाश्ता -35 रुपये, नॉन वेज नाश्ता-45 रुपये, सामान्य वेज खाना-70 रुपये, सामान्य भोजन (अंडा करी) -80 रुपये, सामान्य भोजन (चिकन करी) -120 रुपये, वेज बिरयानी (350 ग्राम) -70 रुपये, अंडा बिरयानी (350 ग्राम)-80 रुपये, चिकन बिरयानी ( 350 ग्राम)-100 रुपये, स्नैक्स (350 ग्राम)-50 रुपये।