Home उत्तराखंड आपदा प्रभावित लोगों से मिलकर लौट रहे विधायक हरीश धामी हादसे में...

आपदा प्रभावित लोगों से मिलकर लौट रहे विधायक हरीश धामी हादसे में बाल-बाल बचे।

474
SHARE

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारी बारिश के कारण आई आपदा से भारी तबाही हुई है। धारचूला विधायक हरीश धामी इस विपदा में अपने विधानसभा क्षेत्र में राहत व बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं। अपनी विधानसभा क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों का हाल जानने गए विधायक आज एक हादसे में बाल-बाल बचेेे। अपनी विधानसभा क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों का हाल जानकर जब वह वापस लौट रहे थे, तब अचानक चिमड़ियागाड़ में भारी मलबा आ गया। धामी जब तक संभलते उससे पहले ही वे मलबे के साथ लगभग 30 फीट तक बह गए। उन्हें कार्यकर्ताओं ने मलबे से निकाला। इस दौरान वे मलबे से सन गए और मलबे के साथ आये पत्थरों से उन्हें काफी ज्यादा चोट भी पहुंची। घटना से क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया।

वहीं आज पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़ प्रीति प्रियदर्शिनी ने आपदाग्रस्त क्षेत्र तहसील बंगापानी के लुमती, मोरी आदि गाँवों का जायजा लिया। रैस्क्यू कार्य में लगी पुलिस/ NDRF/ SDRF की टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा टीमों का मनोबल बढ़ाया व ग्रामीणों से मुलाकात की। चामी से बगीचाबगड़ क्षेत्र को जोड़ने वाला पुल आपदा के दौरान टूट गया था, जिसमें रोप (रस्सी) के सहारे रीवर क्रॉसिंग कर लुमती, मोरी आदि गाँवों का जायजा लेकर रैस्क्यू कार्य में लगे पुलिस/NDRF/SDRF के जवानों का हौसला बढ़ाकर ग्रामीणों की समस्या को सुना।

पुलिस अधीक्षक स्वयं इस निकासी / रैस्क्यू ऑपरेशन को मॉनिटर कर रही हैं। विगत दिनों में भारी बारिश, भूस्खलन और पहाड़ियों में पड़ी दरारों के कारण भ्यूला, धामीगाँव आदि क्षेत्रों में भी भारी नुकसान हुआ है। ग्रामीणों की सुरक्षा के दृष्टिगत ग्राम– लुमती / मोरी, भ्यूला, धामीगाँव के अधिकांश लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है। विमल कुमार आचार्य, पुलिस उपाधीक्षक धारचूला के नेतृत्व में रेस्क्यू टीमों द्वारा स्थानीय लोगों की मदद से राहत एवं बचाव कार्य जारी है।