Home खास ख़बर बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व…

बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व…

551
SHARE

हर साल 1 से 7 सितंबर के बीच नेशनल न्‍यूट्रीशन सप्‍ताह मनाया जाता है, जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍वों और संतुलित व पौष्टिक आहार की आवश्‍यकता से जुड़ा है। हर व्‍यक्ति को एक स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। ठीक इसी प्रकार बच्‍चों के लिए भी कुछ जरूरी पोषक तत्‍व हैं, जो उनके शारीरिक व मानसिक विकास में मदद करते हैं, जिन्‍हें नजरअंदाज करना सही नहीं है क्‍योंकि यह आपके बच्‍चे पर बुरा असर डाल सकता है। बच्‍चों की जरूरते बड़ो से थोड़ी अलग होती हैं, उन्‍हें जरूरी पोषक तत्‍व व खनिज न केवल स्‍वस्‍थ रहने, बल्कि उचित वृद्धि के साथ मजबूत हड्डियों, दांतों और संपूर्ण शरीर के उचित विकास के लिए जरूरी है। आइए यहां हम आपको बताते हैं, कि आपको अपने बच्‍चों को कौन से जरूरी पोषक तत्‍वों को उनकी डाइट में शामिल करना है।

कैल्शियम

बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्वों की सूची में कैल्शियम सबसे ऊपर है, क्‍योंकि यह बच्‍चों में मजबूत हड्डियों और स्‍वस्‍थ दांतों के विकास के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। यह मांसपेशियों और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी आवश्यक है। इसलिए आपको बढ़ती उम्र में बच्‍चों को कैल्शियम युक्‍त भोज्‍य पदार्थों को उसकी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। कैल्शियम के कुछ स्‍त्रोत है- दूध, पनीर, दही, पालक, ब्रोकोली, टोफू आदि कई अन्‍य खाद्य पदार्थ इसमें शामिल हैं।

फाइबर 

फाइबरयुक्‍त आहार का सेवन हर उम्र के व्‍यक्ति के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण व फायदेमंद है। लेकिन बच्चों के लिए एक सीमित मात्रा में फाइबर जरूरी है। यह आपके बच्चों के पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और बचपन से होने वाले मोटापे के खतरे को भी कम करता है। आप अपने बच्‍चों को फाइबरयुक्‍त आहारों में कुछ फल और सब्जियों का सेवन शामिल कर सकते हैं। जैसे- नाशपाती, एवोकाडो, सेब, ओट्स, ब्रोकली, नट्स इत्‍यादि।

आयरन 

अन्‍य पोषक तत्‍वों की तरह आयरन भी बच्‍चे के स्‍वस्‍थ विकास में अहम भूमिका निभाता है। क्‍योंकि रेड बल्‍ड सेल्‍स पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करती हैं। आयरन की कमी से एनीमिया और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने बच्चे की डाइट में पर्याप्त मात्रा में आयरन शामिल करें। जैसे कि साबुत अनाज, बीन्स, नट्स, अनार, चुकुन्‍दर और हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन के काफी अच्‍छे स्रोत हैं।

विटामिन सी

आयरन के साथ विटामिन सी भी शरीर के लिए आवश्‍यक है। यह आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत करने के साथ ही बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। इसलिए आपको अपने बच्‍चों की डाइट में खट्टे फल जैसे- संतरा, आंवला और कीवी के अलावा अन्‍य खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढें: बच्‍चों में मीठे की लत को इन 4 तरीकों से करें कम, रहेंगे कई बीमारियों से दूर

विटामिन डी

विटामिन डी पूरी तरह से बेहतर हड्डियों और दांतों के निर्माण और उनकी मजबूती में मदद करेगा। इसके अलावा, विटामिन डी बेहतर प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र के सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी है। विटामिन डी का सबसे अच्‍छा व प्राकृतिक स्‍त्रोत सूरज है लेकिन इसके अलावा आप अपने बच्‍चे को अंडा, मांस, मछली और साबुत अनाज को बच्‍चे की डाइट में जरूर शामिल करें।