Home अंतर्राष्ट्रीय अमेरिका, ईरान में स्थिति तनावपूर्ण, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा इराक की...

अमेरिका, ईरान में स्थिति तनावपूर्ण, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा इराक की यात्रा करने से बचें।

84
SHARE
www.uihmt.com

अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या किए जाने के बाद अमेरिका व ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।इसी बीच ईरान में आज यूक्रेन का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस विमान में 180 यात्री सवार थे जिनकी मौत हो गई है।वहीं ईरान ने बुधवार को इराक में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमला कर  80 लोगों की मौत होने का दावा किया है। ईरान ने इराक में मौजूद अमेरिका के तीन सैन्य ठिकाने, इरबिर अल-असद और ताजी एयरबेस पर कई रॉकेट दागे।
ईरान द्वारा अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किए गए मिसाइल हमले के बाद बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका, मलेशिया, सिंगापुर और चीन के बाद भारत भी सतर्क हो गया है। भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को एडवाइजरी जारी करते हुए ईरान-इराक और खाड़ी देशों के वायुक्षेत्र के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है।
वहीं विदेश मंत्रालय ने यात्रा एडवाइजरी जारी कर कहा है कि इराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगली अधिसूचना जारी होने तक इराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचें। इराक में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और इराक के अंदर यात्रा करने से बचें।