Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को एमसीआई की मान्यता की उम्मीद जगी।

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को एमसीआई की मान्यता की उम्मीद जगी।

288
SHARE

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को शुरू करने के लिए 2012 से चली आ रही कवायद इस साल पूरी होने की उम्मीद है। सरकार ने कॉलेज में 27 प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की है। एमसीआई द्वारा समय देने से अब कॉलेज को एमसीआई की मान्यता मिल सकती है। अब तक मानक पूरे नहीं होने से कॉलेज को एमसीआई की मान्यता नहीं मिल पाई है।

सरकार अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को जल्द शुरु करना चाहती है, लेकिन फैकल्टी की कमी से ऐसा नहीं हो पा रहा है। एमसीआई ने 31 अगस्त तक कॉलेज की सभी कमियां दूर करने का समय दिया था। लेकिन फैकल्टी न होने की वजह से कमियां दूर नहीं हो पाई। इस बीच एमसीआई ने नए कॉलेजों की मान्यता के लिए अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इसे देखते हुए सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी की ओर से अल्मोड़ा में 27 फैकल्टी सदस्यों नियुक्ति के आदेश किए हैं। इसमें से 9 फैकल्टी सदस्यों को अन्य मेडिकल कॉलेजों से ट्रांसफर किया गया है। जबकि 18 प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर ओर असिस्टेंट प्रोफेसरों को संविदा पर नियुक्ति दी गई है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के मानक के अनुसार कॉलेज को इस साल शुरू करने के लिए 6 प्रोफेसर, 16 एसोसिएट प्रोफेसर, 21 एसिस्टेंट प्रोफेसर और 18 सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर चाहिए। अब 27 फैकल्टी की नियुक्ति के बाद मान्यता मिलने की उम्मीद जगी है।