Home उत्तराखंड अल्मोड़ा- विकास कार्यों में की लापरवाही तो संबंधित के खिलाफ होगी आवश्यक...

अल्मोड़ा- विकास कार्यों में की लापरवाही तो संबंधित के खिलाफ होगी आवश्यक कार्रवाई-राज्यमंत्री रेखा आर्या।

232
SHARE

राज्यमंत्री रेखा आर्या ने आज विधानसभा सोमेश्वर की विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विकास कार्यों में की गयी लापरवाही को गम्भीरता से लेकर सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। अधिकारी विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें, उन्होंने कहा कि अधिकारी व जनप्रतिनिधि आपस में समन्वय बनाकर कार्यों का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें जिससे स्थानीय जनता लाभान्वित हो सके।

राज्यमंत्री ने कहा कि कई सड़कों में बरसात के कारण गडढे बन गये हैं, उन्हें जल्द ठीक किया जाए, सड़क निर्माण के समय जिन कृषकों की भूमि का कटान होता है उन्हें यथाशीघ्र मुआवजा देने की कार्यवाही की जाय। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने उप केन्द्रों में कम से कम एक डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ की तैनाती अवश्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए दूरस्थ क्षेत्रों के लोगो को सुविधायें प्राथमिकता से दी जाय। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों के भवन की दशा भी ठीक हो।

जल संस्थान की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत अधिक से अधिक गाॅवों को पेयजल कनेक्शन मुहैया करवाया जाय। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में पूर्व से ही कार्य चल रहा है पहले उन्हें पूर्ण कर लिया जाय ताकि उस क्षेत्र में पानी उपलब्ध हो सके। स्वीकृत हैण्डपम्पों को यथाशीघ्र लगाने के निर्देश भी उन्होंने दिये।

उन्होंने कृषि, उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान स्वीकृत पाली हाउस संबंधित लाभार्थी को मुहैया कराने के साथ ही उन्नत बीज व कृषि यन्त्र समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। फार्म मशीनरी बैंक के अन्तर्गत दिये जाने वाले उपकरणों को भी प्राथमिकता के आधार पर कृषकों को दिया जाय। बैठक में उन्होंने कहा कि वर्तमान में बरसात का मौसम चल रहा है, इस दौरान पशुओं को लगाये जाने वाले टीकाकरण को समय से लगाया जाय। उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कई स्थानों पर झूलते तारों व नये पोल लगाने की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में कई स्थानों पर पोल गिरने की शिकायत पर विभाग तत्काल कार्यवाही करते हुए विद्युत व्यवस्था दुरूस्त कर लें।