Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- राजकीय बालिका निकेतन की बालिकाएं ऐपण बनाकर बन रही आत्मनिर्भर।

अल्मोड़ा- राजकीय बालिका निकेतन की बालिकाएं ऐपण बनाकर बन रही आत्मनिर्भर।

400
SHARE

अल्मोड़ा जिले के राजकीय बालिका निकेतन बख में रह रहीं बालिकाओं ने कई वस्तुओं पर ऐपण उकेर कर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढाया है। उनके द्वारा विभिन्न वस्तुओं में बनायी गयी ऐपण की मांग काफी बढ़ गयी है। विगत माह जिलाधिकारी ने 15 दिवसीय ऐंपण प्रशिक्षण बालिकाओं के लिए आयोजित करवाया जिसका नतीजा यह हुआ कि प्रशिक्षण प्राप्त कर बालिकाएं कई तरह की चीजों में ऐपण बना रहीं है।

राजकीय बालिका निकेतन की अधीक्षिका मंजू उपाध्याय ने बताया कि बच्चियों द्वारा इस करवाचैथ के लिए करवाचैथ की थालियां, छननी व करवा आदि में ऐपण की कलाकृतियां बनायी गयी हैं, जो काफि सुन्दर व आकर्षक हैं। वहीं आने वाली दीपावली पर्व के लिए उनके द्वारा दीये दीपावली के लिए गमलों के अलावा कई चीजों जिनमें कपड़े, चार्ट आदि शामिल है, में भी बेहतरीन ऐंपण उकेरी गयी हैं।

उन्होंने बताया कि बालिकाएं इस कार्य में काफी रूचि ले रहीं हैं, साथ ही वे व्यवसायिक गतिविधियों से अपने आप को आने वाले कल के लिए तैयार कर रहीं हैं। अधीक्षिका ने बताया कि इस कार्य में उनकी क्राफ्ट अध्यापिका पूजा धौलाखण्डी व प्रीता जौहरी के विशेष सहयोग व मार्गदर्शन रहा है। बच्चियों के बनाये गये ऐपण अब चौघानपाटा स्थित हिलांस स्टोर में उपलब्ध रहेंगे। जिससे बनायी गयी ऐंपण को लोग खरीद सकें।