Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- दिव्यांग लोक कलाकार संतराम और आनंदी देवी के घर पहुंचे डीएम.

अल्मोड़ा- दिव्यांग लोक कलाकार संतराम और आनंदी देवी के घर पहुंचे डीएम.

349
SHARE

अल्मोड़ा जिला अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया आज दिव्यांग लोक कलाकार संतराम और आनंदी देवी के धौलछीना स्थित घर पहुंचे, और सेल्फ हेल्प संस्था देहरादून द्वारा दिव्यांगों के लिए की गई 60 हजार की आर्थिक मदद का चैक उन्हें सौंपा। देहरादून की सेल्फ हेल्प संस्था द्वारा डोनेशन के माध्यम से लोक कलाकारों के लिए 60 हजार रूपए की रकम इकट्ठा की थी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जिस भवन में दिव्यांग दंपति रह रहे हैं, उस भवन के पुनर्निर्माण का कार्य आपदा मद से करवाने का भी आश्वासन दिया।

जिलाधिकारी ने दिव्यांग दंपत्ति को अपने हाथों से मिठाई खिलाई तथा कुछ देर बैठ कर दिव्यांग दंपति के लोकगीतों का आनंद लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि हमें लोक गीतों के संरक्षण के लिए स्थानीय लोक कालकारों को बढ़ावा देना होगा ताकि आने वाली पीढ़ी इन लोक गीतों के बारे में जान सके। जिलाधिकारी ने कहा कि तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर छौलछीना स्टेट बैंक में खाता खुलवाया जायेगा जिससे अन्य लोग भी इन दिव्यांग दपत्ति को आर्थिक सहायता कर सके।

 

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग के जीण-शीर्ण हो चुके भवन का निरीक्षण किया। तथा आपदा मद से भवन की मरम्मत करवाने के निर्देश जिला आपदा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि मरम्मत के बाद दो कमरों में संतराम और आनंदी देवी के रहने की व्यवस्था की जाएगी तथा 3 कमरों में सिंगर ट्रेनिंग स्कूल संचालित किया जाएगा। उन्होंने सेल्फ हेल्प संस्था के कार्यों की सराहना की। जिलाधिकारी ने व्यापार मंडल तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की तथा व्यापार मंडल द्वारा कराये गये कार्यों की सराहना की तथा धौलछीना को इस वर्ष स्वच्छ आईकॉनिक विलेज मे रखने तथा जिला योजना के माध्यम से टूरिज्म के लिए विकसित करने की बात कही।