Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को जनपद में कोरोना की स्थिति की दी...

अल्मोड़ा- जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को जनपद में कोरोना की स्थिति की दी जानकारी।

498
SHARE

प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग सेे राज्य में कोरोना संक्रमण व डेंगू पर प्रभावी रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की जनपदवार गहन समीक्षा कर जिलाधिकारियों और स्वास्थ्य महकमे को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान अल्मोड़ा जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कोविड-19 के सम्बन्ध में जनपद की प्रगति और समस्याओं के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए सतत् प्रयास जारी रखने, सर्विलांस कार्य को सुचारू ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ डेंगू की रोकथाम के लिए वृहद्ध स्तर पर जनजागरूकता अभियान चलाया जाये। जन जागरूकता अभियान में प्रधानों, मेम्बरों, क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाये। उन्होंने सप्ताह में एक दिन वृहद्ध जन जागरूकता व सफाई अभियान आयोजित करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए।
उन्होने निर्देश दिए कि सभी जनपद यह सुनिश्चित करें कि डेंगू के संबंध में कियें जाने वाले उपचारात्मक उपायों का कडाई से अनुपालन कराते हुए स्वच्छता जैसे पहलुओं पर विशेष बल दिया जाय, तांकि राज्य में डेंगू जैसी बीमारी अपने पांव न फैला सकें। उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव के दृष्टिगत जनपदों द्वारा कियें जा रहें कार्यो एवं उनकी तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ इस लडाई में सभी लोग इसी प्रकार दृढ इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, फेस कवर जैसे पहलुओं का कडाई से अनुपालन कराया जाय, साथ ही बाहर से आने वाले प्रवासियों को क्वारंटीन सेंटरों में बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारंटीन सेंटरों में रह रहें प्रवासियों की सर्विलांस टीम एवं आशा तथा आंगनबाडी कार्यकित्रों द्वारा करायी जाय, यदि किसी व्यक्ति में कोई लक्षण पायें जाते हैं, तो उसका तत्काल स्वास्थ परीक्षण कराते हुए निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी एक्टिव कांट्रैक्ट ट्रैसिंग कराते हुए होम क्वारंटीन के नियमों का कडाई से अनुपालन करायें ताकि राज्य में संक्रमण को प्रभावी रूप से रोका जा सकें। उन्होने यह भी निर्देश दियें कि वर्तमान मानसून के दृष्टिगत सभी जिलाधिकारी अपने जनपदों से संबंधित संपूर्ण तैयारियां पूर्व में ही कर लें।

वीसी में अल्मोड़ा जनपद से जिलाधिकारी नितिन भदौरिया के अलावा मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, सीएमओ डा. सविता हयांकि, एसीएमओ डा. योगेश पुरोहित, डा. अनिल ढींगरा, डा. दीपांकर डेनियल, प्राचार्य मेडिकल कालेज आर.जी. नौटियाल, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।