Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- जिलाधिकारी के हाथों सम्मानित हुई पोषण अभियान में उत्कृष्ट कार्य...

अल्मोड़ा- जिलाधिकारी के हाथों सम्मानित हुई पोषण अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 05 आंगनबाड़ी कार्यकत्री।

237
SHARE
महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के समापन के अवसर पर इस अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 05 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कलैक्ट्रेट में आयोजित एक सूक्ष्म कार्यक्रम में पोषण माह समापन के तहत जिलाधिकारी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री का कार्य बेहद ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी कार्यकत्री बच्चे की पहली अध्यापक होती है, साथ ही उनका व्यवहार बच्चे के विकास पर अपनी छाप छोड़ जाता है। आंगनबाडी बच्चे के सीखने की प्रथम सीढ़ी है, अतः कार्यकत्रियों को बच्चों के विकास में अपना पूर्ण योगदान देना चाहिए।
इस दौरान आंगनबाडी केन्द्र मटेना की कार्यकत्री पुष्पा बिष्ट द्वारा बनाये गये बच्चों को सिखाने हेतु विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरणों की प्रशंसा करते हुए अन्य केन्द्रों में भी इस तरह के प्रयोग करने को कहा।
जिलाधिकारी ने पोषण माह अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री पुष्पा बिष्ट, जानकी पाण्डे, मंजू जोशी, बीना उप्रेती और हेमा मेर को सम्मानित किया। उन्होंने सभी आंगनबाडी कार्यकत्रियों को पोषण माह अभियान में योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया।
इस अभियान में विभाग द्वारा पूरे माह में विभिन्न क्रिया-कलाप आयोजित किये। जिसमें प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर महिलाओं को जागरूक किया गया जिनमें एनीमिया के बारे में चर्चा, पोषण की जानकारी, डायरिया की जानकारी, विभिन्न योजनाओं की जानकारी, हैण्डवाश की जानकारी, गोद भरायी आदि कार्यक्रम आयोजित किये गये।