Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- अधिक से अधिक लोगों को मिले वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना...

अल्मोड़ा- अधिक से अधिक लोगों को मिले वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना व होम स्टे योजना का लाभ।

247
SHARE

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट में वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय होम-स्टे योजना के जिला चयन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में दोनों योजनाओं के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों को समिति द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से जांच करते हुए स्वीकृत किया गया। बैठक में वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना के अन्तर्गत वाहन मद में कुल 10 आवेदनों के सापेक्ष 06 आवेदन स्वीकृत किये गये। वहीं 04 आवेदनों को औपचारिकतायें पूर्ण न होने के कारण 15 दिन के अन्दर औपचारिकतायें पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। बैठक में होम-स्टे योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों में औपचारिकतायें पूर्ण न होने व अभिलेख अपूर्ण होने के कारण स्वीकृत नहीं हो पाये।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित आवेदनकर्ता को 15 दिन के भीतर अभिलेख पूर्ण करने को कहा और कहा कि 20 दिन के भीतर एक बैठक दोबारा से आहूत करते हुए लम्बित आवेदनों को स्वीकृत कर लिया जायेगा। उन्होंने पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि जो आवेदक होम-स्टे के अन्तर्गत योजना से लाभ लेना चाहते हैं इस हेतु संयुक्त निरीक्षण करते हुए भूमि, बने हुए भवन इत्यादि को सत्यापित किया जाय।

बैठक में उन्होंने पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले में अधिक से अधिक लोगो को इन योजनाओं का लाभ मिले इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय।जिलाधिकारी ने इच्छुक व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे स्वरोजगार के अन्तर्गत जो भी इकाई आदि खोलना चाहते हैं वे अपना आवेदन उद्योग केन्द्र में प्रस्तुत कर सकते हैं ताकि समिति के माध्यम से इनका चयन किया जा सके। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक गतिविधियों के लिए जिला विकास प्राधिकरण से नक्शा पास कराना आवश्यक है, अतः सभी आवेदक इस बात को सुनिश्चित कर लें।