Home उत्तराखंड अब आपदा प्रबंधन ने 5 दिनों के लिए ये अलर्ट किया जारी।

अब आपदा प्रबंधन ने 5 दिनों के लिए ये अलर्ट किया जारी।

953
SHARE

उत्तराखण्ड़ में मानसून अब रफ्तार पकड़ने लगा है, प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। आने वाले दिनों में प्रदेशभर में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून ने 3 जुलाई की शाम से 5 जुलाई सुबह तक प्रदेश में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विशेषकर चार और पांच जुलाई को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, देहरादून में 3 से 5 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को नैनीताल और चंपावत जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसभ विभाग के इस अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन ने 5 दिन का अलर्ट जारी करते हुए जनसामान्य से सावधानियां बरतने को कहा है। इस क्रम में  कहा गया है कि प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाए रखते हुए सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाए। किसी भी आपदा/ दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाए।

आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के नामित अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। एनएच, पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, एडीबी, बीआरओ, डब्ल्यूबी, सीपीडब्ल्यूडी आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे।

समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे। समस्त चौकी थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।

समस्त संबंधित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर 0135- 2710 334 पर तत्काल देना सुनिश्चित करेंगे। उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे, उक्त अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाए।