Home खास ख़बर अब एक राज्य से दूसरे राज्य आने-जाने में नहीं होगी रोक-टोक, केंद्र...

अब एक राज्य से दूसरे राज्य आने-जाने में नहीं होगी रोक-टोक, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश।

2241
SHARE

एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश संबंधी बंदिशों पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की तरफ से लिखे गए पत्र में यह साफ तौर पर कहा गया है कि MHA द्वारा तय की गई गाइडलाइन को सख्ती से लागू किया जाए। इस दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने देश के सभी मुख्य सचिवों और जिला प्रशासन को इन नियमों को ही माने जाने के लिए पत्र भेजा है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगाई गई थी। मगर लॉकडाउन-3 के बाद केंद्र सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य की सीमाओं पर लोगों को प्रवेश करने की इजाज़त होगी। किसी भी राज्य में अप्रूवल या ई-पास की जरूरत नही होगी।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने साफ कहा कि कई राज्यों से इस तरह से की शिकायतें मिल रही हैं, उनके अनुसार इस तरीके की रोक दो राज्यों के बीच आवाजाही को रोकने की कोशिश परेशानियां बढ़ा रही हैं जिसकी वजह से सप्लाई चैन और आर्थिक गतिविधियां रोजगार अफेक्ट हो रहे हैं। केंद्रीय गृह सचिव ने साफ कहा कि अगर राज्य सरकारें लोकल स्तर पर इस तरीके का काम कर रही हैं तो यह गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का उल्लंघन है।

बता दें उत्तराखंड राज्य में भी काफी हद तक बंदिशें तो कम कर दी गई हैं लेकिन पिछले कुछ समय में उत्तराखंड में लोगों की आवाजाही को कम करने के लिए कुछ बंदिश जरूर रखी गई थी जिसके तहत हर दिन में 2000 लोगों की राज्य में एंट्री दी जा रही है और कई बार लोगो को उत्तराखंड आने के लिए पास तक नहीं मिल पा रहे हैं ऐसे में गृह मंत्रालय को राज्यो को guideline जारी करनी पड़ी है।