Home खास ख़बर मांसपेशियों की तंदरुस्ती का ऐसे रखें ख्याल…जानियें

मांसपेशियों की तंदरुस्ती का ऐसे रखें ख्याल…जानियें

290
SHARE

अॉफिस के भागदौड़ में अपने वर्कआउट या व्यायाम के लिए समय नहीं होता है। अगर आप डेस्क जॉब कर रहे हैं तो शारीरिक श्रम करने की आशंका न के बराबर होती है। इसका सबसे बुरा असर मांसपेशियों पर पड़ता है। खराब सेहत आज हर किसी को परेशान कर रही है। 24 से 31 जुलाई के बीच इंटरनेशनल प्रोटीन वीक मनाया जाता है। इसका उद्धेश्य मांसपेशियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

क्यों जरूरी हैं मांसपेशियों की सेहत
मांसपेशियों की जरूरत हमें अपनें दिनचर्या के कामों में पड़ती है। एक पानी का गिलास उठाने से लेकर निवाला तोड़ने तक में मांसपेशियों की जरूरत पड़ती है। मानव शरीर में 600 मांसपेशियां होती हैं। प्रोटीन का हमारे प्रोफेशनल गतिविधियों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। मजबूत मांसपेशियों से हमें थकान कम महसूस होती हैं जिसका पूरा असर अॉफिस के काम-काज में दिखता है।
क्यों जरूरी है वर्कआउट 

हमारी बॉडी में मांसपेशियां का फैट मेटाबोलिक हेल्थ को कंट्रोल करता है। मांसपेशियों में नुकसान 31 से 40 की उम्र में हो जाता है इसलिए युवावस्था में ही मांसपेशियों के सेहत की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए । ऐसा करने से हम सक्रिय भी रहेंगे बल्कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाली मांसपेशियों की कमजोरी को रोकने मेंं भी मदद मिलेगी ।
यें टिप्स करेंगे मदद मांसपेशियों को स्वस्थ
-रोजाना वर्कआउट करना।
-लिफ्ट के बदलें सीढ़ियों का प्रयोग करना।
-बातचीत करते समय टहलना।
-प्रोटीन से भरपूर दैनिक आहार लेना।