Home खास ख़बर अगर वजन कम करना चाहते हैं तो रात में न खाएं ये...

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो रात में न खाएं ये पांच चीजें

281
SHARE

वजन कम करने के लिए संतुलित भोजन बहुत जरूरी है।  साथ ही इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि किस चीज को खाने का सही समय कौन सा है।  ऐसे में यहां उन पांच चीजों का जिक्र किया है जिन्हें रात में सोने से खाने से बचना चाहिए।

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो तो इसके लिए संतुलित भोजन बेहद जरूरी है। वजन कम करने के लिए भोजन पर विशेष ध्यान दिया जाता है कि क्या खाया जाए और क्या न खाया जाए। इतना ही नहीं इस बात का भी खयाल रखा जाता है कि किस चीज को किस समय खाया जाया। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो यहां उन पांच चीजों का जिक्र किया है जिन्हें रात में खाने से बचना चाहिए।

पिज्जा: हर उम्र वर्ग के लोगों के बीच पिज्जा बेहद लोकप्रिय है। लेकिन रात में इसे खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल इसमें चीज की मात्रा ज्यादा होती है। इसके साथ ही सॉस में चीनी पाई जाती है। वहीं इसके आटे में रिफाइन कार्ब्स होते हैं। ऐसे में ये वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प बन जाता है। वहीं नॉन-वेज पिज्जा में ऊपर से प्रोसेस्ड मीट रखा जाता है। इसके साथ ही ट्रांस फैट भी मिलाया जाता है।

नट्स: बादाम, अखरोट, काजू या पिस्ता जैसे ड्राइ फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इनमें अधिक कैलोरी पाई जाती है। क्योंकि सोने से बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं होती है, ऊर्जा के लिए कैलोरी का इस्तेमाल नहीं होता है और ये फैट के रूप में जम सकता है। ऐसे में सोने से पहले इसके सेवन से बचना चाहिए।

फ्रूट जूस: अगर आपके पास जूसर है तो आप घर में ही जूस बनाएं। क्योंकि बाजार में जो फ्रूज जूस उपलब्ध होते हैं उनमें सोडा जितना ही चीनी होता है। इसके साथ ही इनमें से फलों में पाए जाने वाले फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी गायब होते हैं। ऐसे में दिन के खत्म होने के साथ इसके सेवन से बचना चाहिए।

चॉकलेट: हालांकि चॉकलेट के कई लाभ है लेकिन क्योंकि इनमें चीनी और फैट होते हैं इसलिए बेड पर जाने से पहले इन्हें नहीं खाना चाहिए। बाजार में पाए जाने वाले चॉकलेट खाने के दौरान आप एक ही समय में बहुत अधिक कैलोरी ले रहे होते हैं।

आइसक्रीम: सोने से पहले आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए। बाजार में मिलने वाले आइसक्रीम में बहुत अधिक मात्रा में फैट और आर्टिफिशियल सुगर होता है तो आपको बहुत अधिक कैलोरी देते हैं। उस तरह की आइसक्रीम को खाया जा सकता है जिसके एक सर्व में 15 ग्राम से कम चीनी हो।