Home उत्तराखंड लंबे समय बाद आज से प्रदेश के कॉलेजों में लौटी रौनक।

लंबे समय बाद आज से प्रदेश के कॉलेजों में लौटी रौनक।

241
SHARE

प्रदेश में लगभग 9 महीने के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को विश्वविद्यालय व कॉलेज खुल गए हैं। प्रथम चरण में यूजी-पीजी के प्रथम व अंतिम सेमेस्टर  की प्रैक्टिकल वाली कक्षाओं को शुरू किया गया है। आज प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में फिर से रौनक दिखी, राजधानी देहरादून के सबसे बड़े महिला कॉलेज एमकेपी में छात्राओं का आना शुरू हो गया है। कॉलेज खुलने के पहले दिन छात्राओं में काफी उत्साह देखने को मिला।

कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. रेखा खरे ने बताया कि हमने पूरे कॉलेज को सैनिटाइजेशन करवाने का काम किया है। विद्यार्थियों को अनिवार्य तौर पर मास्क व सैनिटाइजर साथ लाने के निर्देश दिए गए हैं। बिना मास्क के किसी भी विद्यार्थी को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिकल की कक्षाएं शुरु की गई हैं, उन्हीं छात्राओं को कॉलेज में आने की अनुमति दी गई है जो अपने अभिभावकों से लिखित में परमिशन लेकर आएंंगे। साथ ही कहा कि एस साथ अधिक बच्चे स्कूल ना आने पाए इसके लिए छात्राओं के छोटे-छोटे ग्रुप बनाए गए हैं। ग्रुप्स को अलग-अलग दिन कॉलेज बुलाया जाएगा।

कॉलेज आने वाले विद्यार्थियों को इन नियमों का करना होगा पालन-

छात्र अभिभावक की अनुमति के बिना कॉलेज नहीं आ सकेंगे। बिना मास्क के कॉलेज में अनुमति नहीं मिलेगी। कक्षा में छात्रों को एक सीट छोड़ कर बैठना होगा। शिक्षक- कर्मचारी- छात्र के संक्रमित पाए जाने पर तत्काल सूचना देनी होगी। प्रैक्टिकल विषय वाले छात्र ही कॉलेज आएंगे, बाकी की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। किसी विषय में छात्र संख्या 50 से ज्यादा होने पर दो पालियों में पढ़ाई होगी।