Home अपना उत्तराखंड उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग

उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग

876
SHARE

देहरादून: देश विदेश के पर्यटकों को प्रदेश में सुरक्षित साहसिक पर्यटन का संदेश देने के लिए पर्यटन विभाग हर क्षेत्र की नियमावली बनाने की तैयारी कर रहा है। इस कड़ी में नदी व झीलों में साहसिक खेलों के लिए क्याकिंग नीति बन चुकी है। अब विभाग एयरो स्पोर्ट्स नियमावली तैयार कर रहा है। इसमें नॉन मोटर खेल शामिल किए जाएंगे। इसके बाद विभाग ट्रैकिंग व अन्य मैदानी साहसिक पर्यटक गतिविधियों के लिए नीति तैयार करेगा।

इस नियमावली में खेलों के लिए लाइसेंस लेने, इनमें शामिल होने वाले उपकरणों की गुणवत्ता, साहसिक गतिविधियों को कराने के लिए मानक, स्थानों की जानकारी, प्रतिबंध व मानकों का उल्लंघन करने पर दंड आदि के विषय में विस्तृत तरीके से जानकारी दी जाएगी। विभाग द्वारा तय किए गए नियमों को पूरा करने के बाद ही इन खेलों का संचालन हो पाएगा। गौरतलब है कि एयर स्पोर्ट्स  के अन्य खेल जिनमें मोटर का इस्तेमाल होता है उनके संचालन की अनुमति डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) के जरिये ली जाती है।

पर्यटन विभाग एयरो स्पोर्ट्स की नीति पर काफी काम कर चुका है और जल्द इसे कैबिनेट में लाने की तैयारी है। इसके बाद विभाग ट्रैकिंग व अन्य मैदानी खेलों के लिए नियमावली तैयार करेगा। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रदेश में साहसिक पर्यटन को सुरक्षित बनाने के लिए यह नियमावली तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानकों के होने से देश-विदेश के पर्यटक यहां आकर साहसिक खेलों का लुत्फ ले सकेंगे।