Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड के लिए गौरवशाली पल, केन्द्रीय मंत्री डॉ. निशंक लंदन में होंगे...

उत्तराखण्ड के लिए गौरवशाली पल, केन्द्रीय मंत्री डॉ. निशंक लंदन में होंगे सम्मानित।

256
SHARE
फोटो साभार- एएनआई

उत्तराखण्ड सहित पूरे देश के लिए गौरवशाली पल है, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को वातायन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। हिंदी साहित्य लेखन में विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें 21 नवंबर को यह सम्मान दिया जाएगा। डॉ. निशंक पहले भारतीय़ केन्द्रीय मंत्री हैं, जिन्हें हिंदी साहित्यिक गतिविधियों के लिए विदेश में विभूषित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध कवि मनोरंजन मुंतशिर को वातायन अंतर्राष्ट्रीय कविता सम्मान से विभूषित किया जाएगा। यह संस्था इससे पहले कई हस्तियों प्रसून जोशी, जावेद अख्तर, निदा फाजली, कुंवर बैचैन, लक्ष्मीशंकर वाजपेई आदि को भी सम्मानित कर चुकी है। उत्तराखण्ड से सांसद व केन्द्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि यह सम्मान मेरा व्यक्तिगत सम्मान नहीं, बल्कि हमारी हिंदी भाषा का सम्मान है। भारत का सम्मान और भारत के हर नागरिक का सम्मान है।

बता दें कि लंदन स्थित ‘वातायन पोएट्री ऑन साउथ बैंक’ का उद्घाटन 28 नवंबर 2003 को विलियम ब्लेक के जन्मदिन के अवसर पर प्रसिद्ध लेखक और कैंब्रिज में भाषा शास्त्र के अध्यापक डॉ. सत्येन्द्र श्रीवास्तव द्वारा किया गया। यह संस्था लगातार ऐसी सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन करती है जिनमें गैर अंग्रेजी कवियों व लेखकों को एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया जाता है और उनकी कृतियों के अंग्रेजी और दूसरी भाषाओं में अनुवाद की व्यवस्था की जाती है।