Home उत्तराखंड क्वारंटीन सेंटर में सांप के काटने से हुई बच्ची की मौत पर...

क्वारंटीन सेंटर में सांप के काटने से हुई बच्ची की मौत पर तीन लोगों के खिलाफ मुकद्मा दर्ज।

712
SHARE

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के बेतालघाट के ग्राम पंचायत तल्ली सेठी के प्राइमरी स्कूल में क्वारंटीन छह साल की बच्ची को सोमवार तड़के सांप ने डस दिया। परिजन उसे अचेत अवस्था में बेतालघाट के सीएचसी लेकर पहुंचे। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

मामले में प्रशासन द्वारा राजस्व निरीक्षक, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और सहायक अध्यापक के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। नौ दिन पहले दिल्ली से अपने परिवार के साथ महेंद्र सिंह पत्नी व दो बच्चों के साथ पैतृक गांव लौटे थे। यहां उनकी पत्नी व बच्चों को तल्ली सेठी प्राथमिक स्कूल में क्वारंटीन किया था। ऑपरेशन के चलते महेंद्र सिंह को होम क्वारंटीन की छूट दी गई थी।

सोमवार तड़के पांच बजे महेंद्र सिंह की बेटी अंजली (6) को सांप ने कान में डस लिया। घरेलू नुस्खों से सुधार नहीं होने पर बच्ची को अचेत अवस्था में बेतालघाट के सीएचसी ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई। बच्ची की मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया। पटवारी भुवन चंद्र जोशी ने बताया कि परिजनों ने घटना की सूचना 108 एंबुलेंस को पूर्वाह्न करीब साढ़े दस बजे दी। अगर सूचना पहले दी गई होती तो शायद बच्ची की जान बच जाती। डीएम के निर्देश पर बेतालघाट की एसडीएम रिचा सिंह ने प्रवासियों की देखरेख में लापरवाही बरतने के मामले को गंभीरता से लिया।

इस मामले में बच्ची के चाचा भीम सिंह की तहरीर पर मल्ली सेठी के राजस्व उप निरीक्षक राजपाल सिंह के खिलाफ, बेतालघाट के खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. वीएस निषाद की ओर से कांडा के ग्राम पंचायत विकास अधिकारी रमेश जोशी और तल्ली सेठी स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के सहायक अध्यापक करन सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269, 270, 304 और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 55 के तहत बेतालघाट तहसील में मुकदमा दर्ज किया गया है।