Home उत्तराखंड 21 वां राज्य स्थापना दिवस- मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक पहुंचकर राज्य आंदोलन...

21 वां राज्य स्थापना दिवस- मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक पहुंचकर राज्य आंदोलन के शहीदों को दी श्रद्धांजलि।

121
SHARE

उत्तराखण्ड आज अपना 21वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर आज प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। प्रदेशवासी राज्य आंदोलन के शहीदों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 21वें राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर देहरादून स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर राज्य आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने राज्य आंदोलन के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीदों और आंदोलनकारियों ने लाठियां सही, गोलियां खाई और सड़कों पर उतरकर संघर्ष किया, लेकिन हार नहीं मानी। शहीदों के बलिदान के कारण ही हम आज अलग उत्तराखंड राज्य का स्थापना दिवस मना पा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय फलक पर उत्तराखण्ड ने अपनी खास पहचान बनाई है। पिछले साढ़े तीन वर्षों में तमाम क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हमारे प्रयासों को सराहा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में बहुत से ऐसे काम हुए हैं, जो कि पहले मुमकिन नहीं लग रहे थे।

केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक लाख करोड़ रूपए की विभिन्न परियोजनाएं प्रदेश के लिए स्वीकृत हुई हैं। लगभग सभी योजनाओं पर तेजी से काम भी चल रहा है। राज्य में अनेक उच्च स्तरीय संस्थाएं स्थापित हुई हैं। देश का पहला ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर, सीपेट, कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेचुरल फाईबर इनमें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त स्मार्ट सिटी परियोजना, उत्तराखण्ड वाटर मैनेजमेंट प्रोजेक्ट और जमरानी बहुद्देशीय परियोजना, भारत नेट फेज 2 परियोजना सहित अन्य बहुत सी परियोजनाएं भी डबल इंजन का ही परिणाम है।