Home अपना उत्तराखंड ऑनलाइन पाठ्य सामग्री लेने पर दाखिले में 20 फीसद छूट

ऑनलाइन पाठ्य सामग्री लेने पर दाखिले में 20 फीसद छूट

1312
SHARE

देहरादून: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन पठन-पाठन सामग्री लेने वाले छात्रों को दाखिले की फीस में 20 फीसद छूट मिलेगी। विवि ने इसके लिए वेबसाइट में ई-लर्निंग पोर्टल तैयार किया है।
विवि के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डॉ. राकेश रयाल ने बताया कि विवि के वर्तमान में 223 सेंटरों में 77 कोर्स चल रहे हैं। दुर्गम क्षेत्रों उत्तरकाशी के धारचूला, आराकोट, पुरोला, बागेश्वर के बदियाकोट, चमोली के गैरसैंण एवं कर्णप्रयाग, रुद्र्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि, देहरादून के सेय्या जैसे क्षेत्रों में छात्रों को कई बार पाठ्य सामग्री आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती है।
छात्रों के हित के लिए विवि ने ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई है। विवि की वेबसाइट में जाकर छात्र ई-लर्निंग पोर्टल के जरिये सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं। सिलेबस डाउनलोड करने वाले छात्र की जानकारी विवि को मिल जाएगी।
उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से प्रदेश के अन्य विवि में प्राइवेट परीक्षा आयोजित न करने के आदेश के बाद उत्तराखंड मुक्त विवि की जिम्मेदारी बढ़ गई है कि वह विवि में दाखिला लेने वाले छात्रों को परीक्षा के अलावा पठन-पाठन सामग्री एवं ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी मुहैया करवाए।
छात्रों को ऑनलाइन ही परीक्षा परिणाम, कितनी फीस कब जमा की, कितनी शेष है इस प्रकार की समुचित जानकारी प्राप्त होगी। विवि में राज्य से इस बार छात्रों की संख्या 80 हजार तक पहुंच सकती है।
उत्तराखंड मुक्त विवि के कुलपति नागेश्वर राव के मुताबिक मुक्त विवि में दाखिला लेने वाले छात्रों को सभी सुविधाएं ऑनलाइन मिल रही हैं। अधिकतर पठन-पाठन सामग्री ऑनलाइन करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। छात्रों को इसका लाभ उठाना चाहिए।