Home खास ख़बर 12 मई से चलेंगी ट्रेनें, लेकिन यात्रियों के लिए ये जरूरी होगा।

12 मई से चलेंगी ट्रेनें, लेकिन यात्रियों के लिए ये जरूरी होगा।

863
SHARE

भारतीय रेलवे ने 12 मई से ट्रेनों को फिर से चलाने का फैसला किया है, शुरुआत में केवल 15 रेलगाड़ियों को चलाया जाएगा जो गंतव्य स्थलों तक जाकर वापस यात्रा भी करेगी। आंशिक रूप से प्रारंभ की गई ट्रेन सेवा की शुरुआत में नई दिल्ली से देश के 15 प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए ट्रेन चलाई जा रही हैं, वापसी को मिलाकर कुल संख्या 30 होगी। इन ट्रेन में केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री ही जा सकेंगे इनके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आज शाम 4:00 बजे से बुकिंग शुरू होगी। रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर भी इसकी जानकारी दी है, रेल मंत्रालय के अनुसार दिल्ली से देश के 15 प्रमुख शहर छोड़ जाएंगे। इन ट्रेनों की बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी, और स्टेशन पर टिकट नहीं बेचा जाएगा। ट्रेन में सिर्फ एसी कोच होंगे जनरल या स्लीपर डिब्बे नहीं होंगे, कंफर्म टिकट वाले यात्री को ही स्टेशन पर जाने की इजाजत होगी, फेस मास्क पहनने वालों को ही प्लेटफार्म पर जाने दिया जाएगा।

प्लेटफॉर्म टिकट स्टेशन पर नहीं मिलेगा, सिर्फ यात्री स्टेशन पर होंगे। बच्चों बुजुर्गों सभी को यात्रा की इजाजत होगी, यात्रियों को 1 घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप जरूरी है। ट्रेन सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेगी।

ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, मुंबई सेंट्रल, बेंगलुरु, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, अहमदाबाद, और जम्मू तवी के लिए संचालित होंगी।

यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा-

रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को फेस मास्क पहनना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी होगा।