Home खास ख़बर प्लास्टिक की पत्तागोभी अब बाजार में, कर सकती है आपको बीमार

प्लास्टिक की पत्तागोभी अब बाजार में, कर सकती है आपको बीमार

2807
SHARE

सोशल मीडिया पर इन दिनों खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजें जमकर शेयर हो रही हैं जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हां, प्लास्टिक की पत्तागोभी, प्लास्टिक का अंडा और प्लास्टिक के चमकते सफेद चावल. आपको सबसे पहले सुनाते हैं प्लास्टिक की पत्तागोभी का सच.

सिर्फ 40 सेकेंड में तैयार होने वाली इस नकली पत्तगोभी ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है. 40 सेकेंड के इस वीडियो को अबतक लाखों बार देखा जा चुका है. वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये चीन का है और पूरी दुनिया में चाइना सिंथेटिक पत्तागोभी की सप्लाई कर रहा है. सवाल ये है कि क्या भारत में सिंथेटिक पत्तागोभी की खेप पहुंच चुकी है? क्या चीन सच में सिंथेटिक पत्तागोभी की सप्लाई करता है? क्या सिंथेटिक पत्तागोभी खाने से मौत हो सकती है? ये पत्तागोभी नकली है, या फिर ये वीडियो?

सोशल मीडिया पर पत्तागोभी को लेकर हमने सच जानने की कोशिश की. हमें इंटरनेट पर सर्च के दौरान कई ऐसे वीडियो मिले जो किसी को भी हैरान कर सकते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा चौंकानेवाला वीडियो ये था, जिसमें दावा किया गया है कि सिंथेटिक पत्तागोभी अब भारत के बाजार में भी मौजूद है.

वीडियो में दिख रहा है कि कैसे असली जैसे दिख रहे इस पत्तागोभी को जब गैस चूल्हे पर जलाने की कोशिश की गई तो क्या हुआ. लाख कोशिशों के बाद ना तो ये पूरी तरह से जला और ना ही हाथ से इसके पत्ते को तोड़ा जा सका. चूंकि सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे सिंथेटिक पत्तागोभी की तस्वीर उभर रही है

दिल्ली की सबसे बड़ी सब्ज़ी मंडी में प्लास्टिक की पत्तागोभी को लेकर अलग अलग तरह की राय मिल रही थी. लिहाजा हमने पत्तागोभी को जलाने वाले टेस्ट को खुद करने का भी फैसला किया. कई मिनटों की कोशिशों के बावजूद हमारी पत्तागोभी भी नहीं जली, तो क्या ये भी प्लास्टिक की है. या फिर इसका ना जलना केवल इस वजह से है कि पत्तों में नमी होती है. दरअसल जब पत्ता गोभी पुरानी हो जाती तो उसके पत्ते काफी मोटे हो जाते हैं और जलाने-पकाने में मुश्किल भी.

अब आपको बताते हैं वो जो पहले वीडियो में आपने सिंथेटिक पत्तागोभी बनाने की प्रक्रिया देखी, वो जापान की है. जहां नुमाइश के लिए ऐसी सब्ज़ी 1920 से बनाई जा रही है. इनका इस्तेमाल रेस्त्रां में डिस्प्ले के लिए होता है. खाने के लिए नहीं. 40 सेकेंड का जो दूसरा वीडियो वायरल हो रहा है वो फिलीपींस में एक बिजनेस पब्लिकेशन का है. इसने लोगों को अलर्ट करने के लिए ये वीडियो जारी किया था.

  • इस वीडियो में सिथेंटिक सब्जियों को लेकर चाइना की चाल से लोगों को आगाह रहने की हिदायत दी गई थी. हालांकि चीन बार बार इस पर सफ़ाई भी दे चुका है. अंबाला में प्लास्टिक पत्तागोभी की शिकायत पर वो सैंपल फूड एंड सप्लाई विभाग में टेस्ट के लिए गया हुआ है.
  • जो भी हो हमे संभलकर ही ऐसी बस्तुओं को प्रयोग में लाना चाहिए |