Home खास ख़बर पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम कर देगी मालामाल, बैंक के मुकाबले दे...

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम कर देगी मालामाल, बैंक के मुकाबले दे रहीं डबल रिटर्न वो भी टैक्स फ्री

563
SHARE

भारत सरकार द्वारा जारी की गई इस बचत योजना में आप सिर्फ 100 रुपए से भी इनवेस्ट कर सकते हैं। फाइनेंशियल एक्सपर्ट अंकित मेंहदीरत्ता ने बताया कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भारत सरकार की ओर से जारी एक छोटी बचत योजना है। डाकघर में जाकर आप इसमें इनवेस्ट कर सकते हैं।

सौ रुपए से लेकर किसी भी सीमा तक इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें किसी के नाम पर भी इनवेस्ट कर सकते हैं। इसमें टैक्स छूट भी मिलती है, लेकिन उसके लिए आपको 1.5 लाख तक का निवेश करना होगा।

यह एक सर्टिफिकेट की तरह होता है जो 5 साल में मेच्योर होता है। यह हर साल ब्याज और कंपाउंड इंटरेस्ट मिलने से बढ़ी रकम में बदल जाता है। इसमें हर तीन माह में ब्याज दर बदलती है। इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है। लेकिन 1 साल के बाद भी आप राशि निकाल सकते हैं। जिसके लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं।

यह सर्टिफिकेट खरीदने के लिए आपको कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी। एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा। सर्टिफिकेट चेक या फिर कैश के जरिए खरीद सकते हैं।अप्रवासी भारतीय और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आप दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसे किसी और के नाम पर ट्रांसफर भी किया जा सकता है।