Home खास ख़बर किसानों का कर्ज हुआ सस्ता, 5 फीसदी ब्याज चुकाएगी सरकार

किसानों का कर्ज हुआ सस्ता, 5 फीसदी ब्याज चुकाएगी सरकार

1532
SHARE

देश के कई राज्यों में किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने उन्हें राहत देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. टीवी चैनलों की खबर के अनुसार, किसानों के कर्ज पर ब्याज का 5 फीसदी अब केंद्र सरकार चुकाएगी. बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

फिलहाल किसानों को 9 फीसदी की दर से कर्ज मुहैया करवाया जाता है. नए प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र सरकार किसानों के ब्याज में 2 फीसदी की सब्सिडी देगी और अगर किसान सही समय पर लोन की रकम लौटाते हैं तो उन्हें ब्याज में 3 फीसदी की राहत अलग से दी जाएगी. इस तरह किसानों को ब्याज पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी.सरकार द्वारा दी गई ये नई सुविधा एक साल के कर्ज के लिए होगी. इसमें 3 लाख तक के लोन के लिए ये सुविधा दी जाएगी.ये फैसला ऐसे समय में आया है जब दो दिन पहले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि केंद्र सरकार राज्यों को किसानों के ऋण माफ करने के लिए वित्त उपलब्ध नहीं कराएगी. उन्होंने साफ किया था कि जो राज्य किसानों का ऋण माफ करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए स्वयं संसाधन जुटाने होंगे.

इस प्रस्ताव के अनुसार अगर किसान को 9 फीसदी की दर से कर्ज मिला हो तो फिर उसे केवल 4 फीसदी ब्याज दोना होगा. बाकी का ब्याज केंद्र सरकार की ओर से मिलेगा.